एफ ए क्यू

हम हेलीकॉप्टरों को कैसे चार्टर करते हैं?

ग्राहक अपनी आवश्यकताओं जैसे कि बैठने की क्षमता, आवश्यक्ता की कोटि, प्रकार, दौरा किए जाने वाला क्षेत्र, उद्देश्य, तिथि / किराए की अवधि आदि के ब्योरे देकर एक पत्र लिख सकते हैं। पवन हंस द्वारा ग्राहकों को उपलब्धता और अन्य नियम तथा शर्तों जैसे कि भुगतान की दशा, उपलब्ध प्रकार, कुल अनुमानित किराया प्रभार आदि के बारे में सूचित किया जाता है।

अग्रिम में कितना समय पहले हम हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं?

उस दिन (दिनों) के लिए हेलीकॉप्टर की उपलब्धता के विषयाधीन तदर्थ आधार पर चार्टर अपेक्षाओं को पूरा किया जाता है। इसके बावजूद अनुमोदित हवाई अड्डे / हेलीपोर्ट से परिचालन के लिए न्यूनतम 48 घंटे का नोटिस आवश्यक है। यद्यपि किसी आपातस्थिति में हेलीकॉप्टर की उपलब्धता, परिचालन व्यवहार्यता, मौसम की दशा, अनुमति के विषयाधीन 3-4 घंटों की सूचना पर उपलब्ध कराया जा सकता है। गैर अनुमोदित हेलीपैड / स्थानों आदि के मामले में जिला दंडाधिकारी से अनुमोदन और हेलीकॉप्टर की सुरक्षा, यदि अपेक्षित हो; ईंधन की स्थिति का निर्धारण, अग्निशमन उपस्कर, विंडशॉक, एम्बुलेंस आदि ग्राहक द्वारा प्राप्त किया जाना / उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है। हेलीकॉप्टरों की लंबी अवधि की अपेक्षाओं जैसे 6 महीनों और उससे अधिक की स्थिति में आवश्यक्ता को ऊपर उल्लिखित संपर्क विवरण को अग्रेषित किया जाए और जाँच के पश्चात ब्योरेवार प्रस्ताव पर कार्रवाई कर ग्राहक को अग्रेषित किया जाएगा।

दर, शर्तें और भुगतान की प्रक्रिया क्या हैं?

हेलीकॉप्टर दो विकल्पों के तहत प्रदान किए जाते हैं: दीर्घकालिक पट्टा या अल्पकालिक तदर्थ चार्टर आधार पर और यह फोन, फ़ैक्स, ईमेल इत्यादि पर प्राप्त किया जा सकता है। तदर्थ चार्टर के लिए नियम और शर्तें निम्नानुसार हैं : -

  • बिलिंग उद्देश्यों के लिए दिन 0600 बजे से 0600 बजे तक अगले दिन गिना जाता है ।

  • हेलीकॉप्टर सेवाक्षमता और मौसम की दशा के अधीन उपलब्ध कराया जाएगा।

  • दरें दिल्ली (सफदरजंग हवाई अड्डा) / मुंबई से और दिल्ली (सफदरजंग हवाई अड्डा) / मुंबई वापसी; जो भी प्रयोज्य हो पर लागू होंगी। यदि खराब मौसम या पवन हंस के नियंत्रण से बाहर अन्य कारणों से उड़ान पूरी नहीं हुई है, तो बिलिंग हेलीकॉप्टर की उड़ान अवधि के लिए किया जाएगा और इसकी राशि आपके द्वारा देय होगी।

  • एक बार हेलीकॉप्टर की उपलब्धता की पुष्टि हो जाने के बाद, अनुमानित उड़ान घंटों के अनुसार उड़ान से पहले पूर्ण अग्रिम भुगतान "पवन हंस लिमिटेड, नई दिल्ली / मुंबई में देय" पवन हंस लिमिटेड के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट / भुगतान आदेश के माध्यम से जमा किया जाएगा।

  • लैंडिंग और टेक ऑफ के लिए उपयुक्त जगह के लिए अनुमति ग्राहक द्वारा जिला दंडाधिकारी / वरिष्ठ आरक्षी निरीक्षक / स्थानीय प्राधिकरण से ली जाएगी और हमें अग्रेषित की जाएगी। आपको डीजीसीए नियमों और विनियमनों के अनुसार हेलीपैड में सुविधाएं प्रदान करने की भी आवश्यकता है।

  • स्थानीय प्रशासन के माध्यम से हेलीकॉप्टर की सुरक्षा के लिए व्यवस्था भी आपके द्वारा की जानी चाहिए। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, तो आपकी लागत पर नामित स्थान पर ईंधन (एटीएफ) की स्थिति, आपके द्वारा किया जाएगा।

  • उपरोक्त तदर्थ चार्टर आवश्यकता के तहत हेलीकॉप्टर की उपलब्धता की कार्यक्रम बनाने से पहले पुष्टि की जानी चाहिए।

क्या हम ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं

जी हाँ। ऑनलाइन बुकिंग हमारी वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है. https://booking.pawanhans.co.in/

क्या दिल्ली से केदारनाथ तक और वापसी की उड़ानें हैं?

जी नहीं। हम यात्रा मौसम के दौरान अर्थात मई-जून और सितंबर-अक्टूबर के दौरान केदारनाथ धाम के लिए प्रति वर्ष अगस्तमुनी और फाटा से यात्री सेवाएं संचालित कर रहे हैं। हेलीकॉप्टर की उस समय उपलब्धता के आधार पर चार्टर किराया आधार पर दिल्ली / देहरादून से उपलब्ध कराया जा सकता है।

केदारनाथ के लिए एक समय में कितने यात्री यात्रा कर सकते हैं?

5 यात्री

उड़ान भरने के लिए रिपोर्टिंग समय क्या है?

प्रस्थान के समय से एक घंटा पहले।

हवाई शूटिंग के लिए हेलीकॉप्टर किराए पर लेने की प्रक्रिया क्या है?

हवाई शूटिंग के लिए डीजीसीए, भारत की अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता है। अनुमति प्राप्ति पर हेलीकॉप्टर को किराए पर लेने के लिए पवन हंस से संपर्क कर सकते हैं।